K.W.N.S.-गुजरात में चुनावों के बाद एक साक्षात्कार में, नरेंद्र मोदी के विश्वासपात्र ज़फ़र सरेशवाला ने कहा कि मुसलमान धीरे-धीरे भारतीय जनता पार्टी को वोट देने के लिए मुड़ रहे हैं। उन्होंने यह भी कहा कि अगर कांग्रेस सत्ता में आती है, तो इससे मुसलमानों के रहन-सहन पर कोई फर्क नहीं पड़ता। दूसरे शब्दों में, पूर्व प्रधान मंत्री मनमोहन सिंह का यह कहना कि देश के संसाधनों पर मुसलमानों का पहला अधिकार है, हिंदुओं को चिंतित करता है और मुसलमानों को कुछ भी ठोस नहीं देता है। इसके विपरीत, भाजपा मुसलमानों को हाशिए पर रखकर हिंदुओं को सशक्तिकरण का अहसास कराती है, जिन्हें लाभ के मामले में भी कुछ जगह दी जाती है। मोदी के खुले तौर पर साम्प्रदायिक गोलबंदी और बयानों के जवाब में सरेशवाला ने कहा, "बयान महत्वपूर्ण नहीं हैं; वह जमीन पर क्या काम करता है यह महत्वपूर्ण है। गुजरात में मुसलमानों के सामाजिक और स्थानिक यहूदी बस्ती पर, उन्होंने कहा कि यह सिर्फ मुस्लिम ही नहीं बल्कि ब्राह्मण, जैन और पटेल भी आम पड़ोस में नहीं रहते हैं। यह और बात है कि ऐसी जनभावनाओं को भाजपा-आरएसएस द्वारा शासन और राज्य की नीति के रूप में परिवर्तित किया जा रहा है। समरसता तब स्थायी दीवारों के निर्माण के बारे में है जहां वे अस्पष्ट हैं और नई दीवारें जहां कोई नहीं थीं।
लेकिन बात यह है कि भाजपा-आरएसएस जमीन पर मौजूद सांस्कृतिक प्रथाओं को हथियार बना रहे हैं। यह दृष्टि अपनी पृथक प्रकृति के बावजूद हिंदू पहचान की एक समानता का निर्माण करती है। यह जातिगत समीकरणों को बदले बिना धार्मिक सशक्तिकरण की भावना की अनुमति देता है, जिससे पदानुक्रमित सांस्कृतिक प्रथाओं को तटस्थ, पार्श्व में बदल दिया जाता है। इस प्रकार भेदभाव और पूर्वाग्रह को एक वैध संस्कृति - 'भारतीय जीवन पद्धति' के रूप में मनाया जाता है। भाजपा-आरएसएस उम्मीद कर रहे हैं कि सामाजिक व्यवस्था का यह तरीका - समानता के एक सार्वभौमिक सिद्धांत के बजाय निश्चित आकांक्षाओं के संदर्भ में सामाजिक कल्पना को फिर से समायोजित करना - सामाजिक संघर्ष को कम कर सकता है।
भारतीय संदर्भ में विकास संस्कृति के माध्यम से होता है। लेकिन क्या प्रतिनिधित्व के माध्यम से हाशिए के जाति समूहों में स्थानीय नेतृत्व की लामबंदी सशक्तिकरण की भावना पैदा कर सकती है और दलित या अन्य पिछड़े वर्गों जैसे बड़े समूहों में संबंध बनाने की इच्छा को कमजोर कर सकती है?
यह सब आधिपत्य का एक मॉडल प्रस्तुत करता है जो एक साथ प्रतिरोध की संभावना को समाप्त कर देता है। यही कारण है कि भाजपा सभी जातियों, वर्गों और क्षेत्रों में समर्थन हासिल करने में सक्षम रही है और अब सभी धार्मिक समुदायों से समर्थन प्राप्त करने की ओर बढ़ रही है।
ईडब्ल्यूएस आरक्षण की नीति इसका एक ज्वलंत उदाहरण है। इसने आर्थिक पिछड़ेपन के नाम पर सवर्णों के लिए एक अलग तरह का हक पैदा कर दिया है। भले ही इसने अनुसूचित जातियों, अनुसूचित जनजातियों और ओबीसी को बाहर करने के लिए आर्थिक कसौटी का इस्तेमाल किया, जो गरीबों का बहुमत है, भाजपा को यकीन है कि यह नीति न केवल सवर्ण हिंदुओं के बीच अपनी स्थिति को मजबूत करेगी बल्कि यह दलितों के समर्थन को भी बनाए रखेगी। अन्य जातियाँ। बहिष्करण के आधार पर इस तरह की नीति का विरोध करने का मतलब बहुजनों के बीच समर्थन पाने की गारंटी के बिना सवर्ण हिंदुओं का विरोध करना होगा। दूसरा विकल्प यह हो सकता था कि जाति हिंदुओं के बीच ओबीसी में उनके सम्मिलन को सही ठहराने के लिए भेद्यता को पढ़ा जाए, ठीक उसी तरह जैसे गुजरात में तेली जाति को ओबीसी सूची में शामिल किया गया था। लेकिन इस तरह का समावेश अक्सर खराब मौसम में चला जाता है क्योंकि मौजूदा ओबीसी प्रतिस्पर्धा के बढ़ने से शायद ही कभी खुश होते हैं।