Saturday, 18 September 2021

पाकिस्तान ने पंजाब प्रांत में अपना एयरस्पेस चार मार्च तक बंद रखने का फैसला किया है। हालांकि कि पंजाब प्रांत का एयरस्पेस पहले से ही बंद है लेकिन अब 4 मार्च तक बंद रहेगा।
 पाकिस्तान ने एयरस्पेस का फैसला अतंरराष्ट्रीय सीमा रेखा और एलओसी पर जारी तनाव को देखते हुए  लिया गया है।
खबर है कि पाकिस्तानी बॉर्डर में सियालकोट में हालात बेहद तनावपूर्ण बने हुए हैं, हालांकि बॉर्डर पर फायरिंग की वजह से किसी तरह के हताहत होने की कोई खबर नहीं है।

यूपी के मीरजापुर के हथियाबांध गांव में चाय की दुकान पर भारत-पाकिस्तान के बीच चल रहे घटनाक्रम की चर्चा के दौरान ससुराल में आया एक युवक पाकिस्तान की तारीफ करने लगा।
लोगों ने उसे काफी समझाया पर वह युवक पाकिस्तान की तारीफ करता रहा । इससे गुस्साए ससुराल पक्ष के लोगों ने उसकी पिटाई कर पुलिस के हवाले कर दिया ।
हालांकि माफी मांगने पर पुलिस ने उसे छोड़ दिया। प्रयागराज के भारतगंज निवासी एक युवक मीरजापुर के लालगंज थानाक्षेत्र स्थित हथियाबांध स्थित अपनी ससुराल में ही रहता है।

सियोल । दक्षिण कोरिया के दौरे पर गए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को 2018 का सियोल शांति सम्मान से सम्मानित किया गया। इसके लिए एक विशेष समारोह का आयोजन सियोल शांति सम्मान सांस्कृतिक फाउंडेशन ने किया जिसमें पीएम को सम्मानित किया गया। राष्ट्रीय एवं अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मोदी के योगदान को मान्यता देने के लिए यह पुरस्कार दिया गया है। पीएम मोदी ने सम्मान निधि के तौर पर मिले 1.20 करोड़ रुपए नमामी गंगे अभियान को दान कर दिए हैं।
सम्मान के बाद पीएम मोदी ने कहा कि यह मेरा नहीं बल्कि भारत की जनता का सम्मान है। पिछले पांच सालों में जो सफलता मिली है वो 1.3 अरब लोगों की मेहनत का फल है। मैं खुद को सम्मानित मानता हूं क्योंकि यह सम्मान मुझे पूज्य महात्मा गांधी की 150वीं वर्षगांठ के मौके पर मिल रहा है।
पीएम मोदी दो दिनों के दक्षिण कोरिया दौरे पर हैं और आज उन्हें यह सम्मान दिया गया। दौरे के दूसरे दिन उन्होंने दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जे इन से भी द्विपक्षीय वार्ता की।
इस दौरान पुलवामा हमले के खिलाफ भारत को दक्षिण कोरिया का समर्थन मिला। इस पर प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि मैं राष्ट्रपति मून जे इन को प्रति आभार व्यक्त करना चाहता हूं कि उन्होंने पुलवामा हमले की निंदा करते हुए आतंक के खिलाफ हमारा साथ दिया है। दोनों देशों के बीच हुए आज के समझौते से आतंकरोधी कोशिशें तेज होंगी।
वहीं शुक्रवार को प्रधानमंत्री राष्ट्रीय शहीद स्मारक पर पहुंचे जहां उन्होंने कोरियाई युद्ध में शहीद हुए सैनिकों को श्रद्धांजलि अर्पित की। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने बताया कि प्रधानमंत्री ने राष्ट्रीय शहीद स्मारक पर जाकर शहीदों को श्रद्धांजलि दी। 1965 में बने इस शहीद स्मारक में कोरिया की आजादी के अलावा वियतनाम युद्ध और कोरियाई युद्ध में शहीद हुए सैनिकों की समाधियां हैं।
इससे पहले प्रधानमंत्री मोदी का राष्ट्रपति मून जे इन के आवास पर औपचारिक स्वागत हुआ। यहां दोनों के बीच मुलाकात भी हुई। प्रधानमंत्री की 2015 से अब तक यह दूसरा कोरिया दौरा है।
सियोल शांति सम्मान पर यह बोले पीएम
आज मिलने वाले इस सम्मान को पीएम मोदी ने ट्वीट कर पूरे भारत के लोगों का सम्मान बताया है।

इस्लामाबाद । पुलवामा आतंकी हमले के बाद भारत और पाकिस्तान के बीच तनाव है। इस बीच, पाक पीएम इमरान खान ने भी भारत को खुली धमकी दी है। दरअसल, पुलवामा हमले के बाद इमरान पहली बार मीडिया के सामने आए थे और मंगलवार को बयान जारी किया था कि इस आतंकी साजिश में पाकिस्तान का हाथ नहीं है और वह आतंकवाद के मुद्दे पर भारत के साथ बातचीत को तैयार है। हालांकि अब इमरान ने फेसबुक पर एक पोस्ट लिख भारत को खुली धमकी दी है।
इमरान ने लिखा है - 'हमसे ना टकराना।' इस पोस्ट में इमरान खान के पीछे पाकिस्तानी झंडा नजर आ रहा है। साथ ही पुलवामा हमले के संबंध में जारी उनके वीडियो संदेश की कुछ बातें लिखी हैं। जैसे - 'यदि भारत सोचता है कि वो पाकिस्तान पर हमले करेगा तो जवाब देने में हम विचार भी नहीं करेंगे।' 'हम सब जानते हैं कि जंग शुरू करना आसान है, लेकिन उसे खत्म करना मुश्किल है।'
इससे पहले दी थी यह गीदड़ भभकी
- जंग छेड़ना आसान है, लेकिन उसे खत्म करना मुश्किल।
- भारत सुबूत दे, हम कार्रवाई करेंगे। बदले की कार्रवाई की तो जवाब देंगे।
- कश्मीर में इस तरह की घटना क्यों हो रही है। इस पर सोचने की जरूरत है।
- युद्ध करना आसान है लेकिन उसे खत्म करना इंसान के बस की बात नहीं है। एक बार युद्ध शुरू होने के बाद अल्लाह जानता है कि क्या अंजाम होगा।
- पाकिस्तान इस पूरे में क्षेत्र में स्थायित्व चाहता है। हम यह हमला क्यों कराएंगे। हमें इससे फायदा क्या होगा।
- भारत में अभी चुनाव होने वाले हैं और पाकिस्तान पर दोष लगाने से वोट मिल जाएंगे।
- हम आतंक पर बात करने के लिए तैयार हैं। आतंकवाद से सबसे ज्यादा नुकसान पाकिस्तान को हुआ है।
भारतीय विदेश मंत्रालय ने दिया था यह जवाब
- सुबूत मांगने की आदत पुरानी है। पठानकोट हमले और मुंबई हमले में तमाम सुबूत देने के बावजूद इन मामलों में कोई प्रगति नहीं हुई है।
- आतंकी संगठनों से रिश्ता नहीं होने का पाक का दावा भी काफी पुराना है।
- हद तो यह कि इमरान ने पुलवामा में शहीद हुए सैन्यकर्मियों पर कुछ नहीं कहा।
- हमले की जिम्मेदारी लेने वाले जैश एक मुहम्मद का सरगना मौलाना मसूद अजहर पाक में ही रहता है। यही उचित कार्रवाई के लिए पर्याप्त सुबूत है।
- जिस 'नए पाकिस्तान' का दावा किया जा रहा है उसमें कैबिनेट मंत्री हाफिज सईद जैसे आतंकी के साथ सार्वजनिक सभा करते हैं।
- वह आतंकवाद से पीड़ित नहीं है, बल्कि पूरी दुनिया जाती है कि पाक वैश्विक आतंकवाद का केंद्र है।
- इसलिए वह बरगलाने की कोशिश के बजाय आतंकियों के खिलाफ सख्त व विश्वसनीय कार्रवाई करे।

Address Info.

Owner / Director - Piyush Sharma

Office - Shyam Nagar, Raipur, Chhattisgarh,

E mail - publicuwatch24@gmail.com

Contact No. : 7223911372

Timeline