Wednesday, 12 May 2021

वेलिंगटन। दिनेश कार्तिक वैसे तो विकेटकीपर है लेकिन वे आउटफील्ड में भी जबर्दस्त फील्डिंग करते हैं। कार्तिक ने इसका उदाहरण बुधवार को न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले टी20 मैच में पेश किया जब उन्होंने बाउंड्री लाइन पर एक ऐसा कैच लपका जिसे फैंस सालों तक याद रखेंगे।
इस कैच के दौरान कार्तिक के पास सोचने समझने का ज्यादा समय नहीं था लेकिन उन्होंने समझदारी दिखाकर इसे यादगार कैच के रूप में बदल दिया। हार्दिक पांड्या न्यूजीलैंड की पारी का 15वां ओवर डाल रहे थे, उनकी अंतिम गेंद पर लांग ऑन की तरफ हवा में शॉट खेला। ऐसा लग रहा था कि छक्का हो जाएगा तभी कार्तिक ने थोड़ा सा उछलकर कैच पकड़ा लेकिन उन्हें लगा कि वे खुद पर नियंत्रण नहीं रख पाएंगे और बाउंड्री के बाहर निकल जाएंगे इसलिए उन्होंने हवा में रहते हुए गेंद को बाउंड्री के अंदर उछाल दिया। वे इसके बाद बाउंड्री के बाहर नीचे आए लेकिन वे तुंरत बाउंड्री के अंदर आए और उन्होंने छलांग लगाते हुए कैच लपक लिया।
यह सबकुछ इतनी जल्दी हो गया कि अंपायर और कार्तिक भी समझ नहीं पाए कि यह कैच 'क्लीन' था या नहीं। इसके चलते थर्ड अंपायर की मदद ली गई और उन्होंने भी कई बार रिप्ले देखने के बाद डेरिल मिचेल को कैच आउट करार दिया। मिचेल और स्टेडियम में मौजूद कीवी फैंस तो यकीन ही नहीं कर पा रहे थे कि कार्तिक ने ऐसा कैच लपका है, उनका यह फैंस को लंबे समय तक याद रहेगा।

मल्टीमीडिया डेस्क। भारतीय महिला क्रिकेट टीम की कप्तान मिताली राज ने शुक्रवार को हैमिल्टन में न्यूजीलैंड के खिलाफ तीसरे वनडे के दौरान इतिहास रच दिया। भारत को इस मैच में 8 विकेट से हार झेलनी पड़ी लेकिन मिताली 200 इंटरनेशनल वनडे खेलने वाली दुनिया की पहली महिला क्रिकेटर बन गई। मिताली ने इस उपलब्धि पर साथियों के साथ केक काटा।
36 वर्षीया मिताली ने 26 जून 1999 को मिल्टन किन्स में आयरलैंड के खिलाफ इंटरनेशनल वनडे डेब्यू किया था। वे इस मैच से पहले 199 वनडे मैचों में 51.66 की औसत से 6613 रन बना चुकी थी। उन्होंने इस दौरान 7 शतक और 52 अर्द्धशतक जड़े थे। मिताली जैसे ही शुक्रवार को न्यूजीलैंड की कप्तान एमी सैटरवेट के साथ टॉस के लिए मैदान में उतरी, उन्होंने इतिहास रच दिया। वैसे मिताली अपने इस यादगार मैच में प्रदर्शन नहीं कर पाई और मात्र 9 रन बनाकर कास्पेरेक की गेंद पर पीटरसन को कैच थमा बैठी। अब उनके नाम 200 इंटरनेशनल वनडे मैचों में 51.33 की औसत से 6622 रन दर्ज है।
अपने 19 वर्ष के इंटरनेशनल करियर में मिताली ने 10 टेस्ट मैच और 85 टी20 मैचों में भी भारत का प्रतिनिधित्व किया है। उनके नाम 10 टेस्ट मैचों में 51 की औसत से 663 रन और 85 टी20 मैचों में 37.42 की औसत से 2283 रन दर्ज हैं।
मिताली के रिकॉर्ड को खतरा नहीं :
मिताली महिला इंटरनेशनल वनडे क्रिकेट में 200 मैचों के साथ शीर्ष पर है। इंग्लैंड की पूर्व कप्तान चार्लोट एडवर्ड्स 191 मैचों के साथ दूसरे क्रम पर हैं। वे 1996 में क्रिकेट से संन्यास ले चुकी है इसलिए मिताली के रिकॉर्ड को कोई खतरा नजर नहीं आ रहा है। भारत की झूलन गोस्वामी 174 मैचों के साथ तीसरे और ऑस्ट्रेलिया की एलेक्स ब्लेकवैल 144 मैचों के साथ चौथे क्रम पर हैं।
भारतीय महिला टीम को मिली हार :
आईसीसी महिला चैंपियनशिप के तहत तीसरे वनडे में न्यूजीलैंड ने भारत को 8 विकेट से रौंदा। टॉस हारने के बाद पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत की पारी 44 ओवरों में 149 रनों पर सिमट गई। दिप्ति शर्मा ने सर्वाधिक 52 रन बनाए। एना पीटरसन ने 28 रनों पर 4 और लिया ताहुहू ने 26 रनों पर 3 विकेट लिए। इसके जवाब में न्यूजीलैंड ने 29.2 ओवरों में 2 विकेट खोकर लक्ष्य हासिल किया। एमी सैटरवेट ने नाबाद 66 रन बनाए जबकि सूजी बेट्स ने 57 रनों को योगदान दिया।
महिला इंटरनेशनल वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा मैच
200 मैच मिताली राज (भारत)
191 मैच चार्लोट एडवर्ड्स (इंग्लैंड)
174 मैच झूलन गोस्वामी (भारत)
144 मैच एलेक्स ब्लेकवैल (ऑस्ट्रेलिया)

मेलबर्न। टीम इंडिया ने जीत के साथ साल का अंत किया। ऐसे में जीत के बाद जब टीम इंडिया टीम होटल पहुंचीं तो फैंस ने उनका जोरदार स्वागत किया। जैसे ही टीम बस होटल के बाहर रुकी, फैंस खुशी से झूमने लगे।
टीम बस से अपना सामान उतारने के बाद विराट कोहली भी खुद को रोक नहीं सके और फैंस के साथ वो भी थिरकने लगे। इसका एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। जिसमें कप्तान कोहली फैंस के साथ नाचते-नाचते होटल के अंदर जाते दिख रहे हैं।
फैंस के अलावा भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व दिग्गज भी टीम की इस कामयाबी से काफी खुश हैं। जीत के बाद सचिन तेंडुलकर ने भी सोशल मीडिया पर टीम की जमकर तारीफ की। उन्होंने लिखा कि, ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मेलबर्न में मिली जीत लंबे वक्त तक याद रखी जाएगी। वहीं वीवीएस लक्ष्मण ने भी टीम इंडिया की इस जीत को यादगार बताया। उनके मुताबिक इस जीत में सभी 11 खिलाड़ियों का योगदान रहा।
लक्ष्मण ने इसे लेकर ट्वीट किया, "आखिरी बार भारतीय क्रिकेट टीम 37 साल 10 महीने पहले मेलबर्न में टेस्ट जीती थी। मौजूदा टीम का कोई भी खिलाड़ी उस वक्त पैदा नहीं हुआ था। इसलिए ये जीत लंबे वक्त तक याद रखी जाएगी और साल 2018 का इससे सुखद अंत नहीं हो सकता था।
ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 4 मैचों की टेस्ट सीरीज का आखिरी मैच 3 जनवरी से सिडनी में खेला जाएगा।

Address Info.

Owner / Director - Piyush Sharma

Office - Shyam Nagar, Raipur, Chhattisgarh,

E mail - publicuwatch24@gmail.com

Contact No. : 7223911372

Timeline