Friday, 29 March 2024

सियोल शांति सम्मान, मोदी बोले- यह भारत के लोगों का सम्मान

सियोल । दक्षिण कोरिया के दौरे पर गए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को 2018 का सियोल शांति सम्मान से सम्मानित किया गया। इसके लिए एक विशेष समारोह का आयोजन सियोल शांति सम्मान सांस्कृतिक फाउंडेशन ने किया जिसमें पीएम को सम्मानित किया गया। राष्ट्रीय एवं अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मोदी के योगदान को मान्यता देने के लिए यह पुरस्कार दिया गया है। पीएम मोदी ने सम्मान निधि के तौर पर मिले 1.20 करोड़ रुपए नमामी गंगे अभियान को दान कर दिए हैं।
सम्मान के बाद पीएम मोदी ने कहा कि यह मेरा नहीं बल्कि भारत की जनता का सम्मान है। पिछले पांच सालों में जो सफलता मिली है वो 1.3 अरब लोगों की मेहनत का फल है। मैं खुद को सम्मानित मानता हूं क्योंकि यह सम्मान मुझे पूज्य महात्मा गांधी की 150वीं वर्षगांठ के मौके पर मिल रहा है।
पीएम मोदी दो दिनों के दक्षिण कोरिया दौरे पर हैं और आज उन्हें यह सम्मान दिया गया। दौरे के दूसरे दिन उन्होंने दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जे इन से भी द्विपक्षीय वार्ता की।
इस दौरान पुलवामा हमले के खिलाफ भारत को दक्षिण कोरिया का समर्थन मिला। इस पर प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि मैं राष्ट्रपति मून जे इन को प्रति आभार व्यक्त करना चाहता हूं कि उन्होंने पुलवामा हमले की निंदा करते हुए आतंक के खिलाफ हमारा साथ दिया है। दोनों देशों के बीच हुए आज के समझौते से आतंकरोधी कोशिशें तेज होंगी।
वहीं शुक्रवार को प्रधानमंत्री राष्ट्रीय शहीद स्मारक पर पहुंचे जहां उन्होंने कोरियाई युद्ध में शहीद हुए सैनिकों को श्रद्धांजलि अर्पित की। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने बताया कि प्रधानमंत्री ने राष्ट्रीय शहीद स्मारक पर जाकर शहीदों को श्रद्धांजलि दी। 1965 में बने इस शहीद स्मारक में कोरिया की आजादी के अलावा वियतनाम युद्ध और कोरियाई युद्ध में शहीद हुए सैनिकों की समाधियां हैं।
इससे पहले प्रधानमंत्री मोदी का राष्ट्रपति मून जे इन के आवास पर औपचारिक स्वागत हुआ। यहां दोनों के बीच मुलाकात भी हुई। प्रधानमंत्री की 2015 से अब तक यह दूसरा कोरिया दौरा है।
सियोल शांति सम्मान पर यह बोले पीएम
आज मिलने वाले इस सम्मान को पीएम मोदी ने ट्वीट कर पूरे भारत के लोगों का सम्मान बताया है।

Address Info.

Owner / Director - Piyush Sharma

Office - Shyam Nagar, Raipur, Chhattisgarh,

E mail - publicuwatch24@gmail.com

Contact No. : 7223911372

Timeline